First round of Biden-Putin summit talks conclude | बाइडन-पुतिन के बीच शिखर सम्मेलन के पहले दौर की बातचीत खत्म, आपस में भिड़े रूसी-अमेरिकी के पत्रकार

विश्व


जिनेवा: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बुधवार को शिखर सम्मेलन के पहले दौर की वार्ता संपन्न हो गई. दोनों के बीच जिनेवा में दो बड़ी बैठकें होनी हैं. इस बीच बैठक से पहले अमेरिकी सुरक्षा बलों और रूसी पत्रकारो में धक्कामुक्की की घटना भी देखी गई. 

विदेश मंत्रियों के अलावा अनुवादक रहे मौजूद

बाइडन और पुतिन के बीच पहले दौर की वार्ता में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव तथा कुछ अनुवादक मौजूद रहे. बुधवार की दोपहर को दो अतिरिक्त सत्र की योजना है जिसमें दोनों नेताओं के साथ अतिरिक्त सहयोगी एवं अनुवादक रहेंगे. बड़ी बैठक में अमेरिका की तरफ से ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान, राजनीतिक मामलों की उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड, रूस में अमेरिका के राजदूत जॉन सुलीवान और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् में रूस के विशेषज्ञ इरिक ग्रीन तथा स्टेरगोस कलौडिस शामिल होंगे.

शीर्ष पदाधिकारी रहे मौजूद

रूसी प्रतिनिधिमंडल में लावरोव, पुतिन के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी यूशाकोव, उपविदेश मंत्री सर्गेई रेयाबकोव, रूसी सेना के प्रमुख जनरल वलेरी गेरासीमोव, वॉशिंगटन में रूस के राजदूत एनातोली एंतोनोव के साथ ही यूक्रेन और सीरिया में क्रेमलिन के राजदूत तथा पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव शामिल होंगे. शिखर सम्मेलन चार से पांच घंटे तक चलेगा जिसके बाद दोनों नेता संवाददाता सम्मेलन करेंगे.

बाइडन-पुतिन की बैठक से पहले पत्रकारों में धक्कामुक्की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की शिखर वार्ता की शुरुआत में कुछ मिनट तक अमेरिकी और रूसी पत्रकारों तथा सुरक्षा बलों के बीच असामान्य रूप से धक्कामुक्की और शोरशराबा देखने को मिला.

मुस्कराते रहे बाइडन और पुतिन

जिनेवा में बुधवार को होने वाली शिखर वार्ता में आयोजकों ने वार्ता शुरू होने से पहले बैठक कक्ष को खोला जिसे सामान्य तौर पर मीडिया फिल्म बनाने आदि के लिए कुछ मिनट पहले खोला जाता है. हालांकि रूस और अमेरिका के सुरक्षा बलों तथा अधिकारियों ने शुरू में पत्रकारों को रोक दिया. इस दौरान गहमागहमी और धक्कामुक्की देखी गयी. बाइडन और पुतिन शुरू में अजीब तरीके से प्रेस के सामने बैठे रहे और बीच-बीच में हंगामे पर मुस्कराते भी रहे.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *